3 purposes for which we came into existence

'Creating work opportunities', 'Spreading smiles' and 'Establishing India as a global brand' are the three objectives with which 'Companion Global' came into existence. For the last 20 years, we have been trying to present journalism to the society with a new thinking. Unemployment and increasing stress are two big problems with which almost all the countries of the world are struggling today. 6 out of 10 people need some kind of guidance or knowledge support to develop themselves and earn income, and 8 out of 10 just need happiness to make their life stress-free. We believe that both these works can be done through media, entertainment, tourism, finance, education and technology (MET-FET sector) and journalist friends can play an effective role for this work. That is why we have focused our attention on these areas. MET-FET sector is the fastest growing sector in the world but its growth is very slow in India due to lack of intensive study, research and development in this sector. MET-FET sector can become a powerful medium to provide work or job opportunities to the people, reduce the increasing stress in human life and establish India as a global brand.

3 उद्देश्य जिनके लिए हम अस्तित्व में आए

काम के अवसर पैदा करना', 'मुस्कान फैलाना' और 'भारत को एक वैश्विक ब्रांड के रूप में स्थापित करना' ये तीन उद्देश्य हैं जिनको पूरा करने के लिए 'कंपेनियन ग्लोबल' अस्तित्व में आया। हम पिछले 20 वर्षों से पत्रकारिता को एक नई सोच के साथ समाज के सामने प्रस्तुत करने का प्रयास कर रहे हैं। बेरोजगारी और बढ़ता तनाव दो बड़ी समस्याएं हैं जिनसे आज दुनिया के लगभग सभी देश जूझ रहे हैं। 10 में से 6 लोगों को खुद को विकसित करने और आय अर्जित करने के लिए किसी प्रकार के मार्गदर्शन या ज्ञान समर्थन की आवश्यकता होती है, और 10 में से 8 को अपने जीवन को तनावमुक्त बनाने के लिए बस खुशी की आवश्यकता होती है। हमारा मानना ​​है कि मीडिया, मनोरंजन, पर्यटन, वित्त, शिक्षा और प्रौद्योगिकी (MET-FET क्षेत्र) के माध्यम से यह दोनों काम किये जा सकते हैं और पत्रकार मित्र इस काम के लिए प्रभावी भूमिका निभा सकते हैं। इसीलिए हमने अपना ध्यान इन क्षेत्रों पर केंद्रित किया है।' MET-FET क्षेत्र दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला क्षेत्र है लेकिन इस क्षेत्र में गहन अध्ययन, अनुसंधान और विकास की कमी के कारण भारत में इसकी वृद्धि बहुत धीमी है। लोगों को काम या नौकरी के अवसर प्रदान करने, मानव जीवन में बढ़ते तनाव को कम करने और भारत को एक वैश्विक ब्रांड के रूप में स्थापित करने के लिए MET-FET सेक्टर सशक्त माध्यम बन सकता है। 

Secret of America's power

1. Knowledge and information workers comprise about 55% of the US labor force

2. Knowledge and information workers generate about 60% of US GDP

3. The world's knowledge workers comprise about 60% of the US labor force

4. India accounts for 28% of the total pool of knowledge and information workers in the US..

अमेरिका की ताकत का राज

1. लगभग 55% अमेरिकी श्रम शक्ति में ज्ञान और सूचना कार्यकर्ता शामिल हैं

2. वे यूएस जीडीपी का लगभग 60% उत्पन्न करते हैं

3. दुनिया के ज्ञान कार्यकर्ता में लगभग 60% अमेरिकी श्रम शक्ति शामिल हैं

4. अमेरिका में ज्ञान और सूचना श्रमिकों के कुल पूल में भारत का 28% योगदान है।

OUR VISION FOR BRAND INDIA

At least 50 Indian companies should be in the list of Global 500. 

India should be no.1 country to attract FDI. 

India should be the fastest growing country in the world. 

India should be one of the top two tourists and MICE destinations in the world. 

At least 200 cities/ Towns should get the status of knowledge society. 

'Make it Global' Initiative

We are working on a Mission to Promote India as a Global Brand and MAKE IT GLOBAL initiative is our ambitious road map for it.

 

We have a Goal to promote at least 200 Tourist or MICE destination with their Subjective or Objective Values to project India as a MICE friendly country.

 

We are promoting Global Standard among Tourism and MICE related products and service providers in India to make Tourism and MICE sector at par with International standard.

 

We are also working on an ambitious project to make at least 200 cities or Towns as Happiest City/ Town or City of importance for international tourist, visitors and business community.

 

We are creating Awareness on MAKE IT GLOBAL subject areas through different knowledge delivery platforms.

 

We are developing Mentality for MAKE IT GLOBAL subject areas through MICE activities.

 

We provide relevant Report, Project related study and knowledge support to work on MAKE IT GLOBAL subject areas.


Inia

Do not ignore our knock

We are knocking on the door of your mind. Do not ignore our knock. Our knock is meant to wake you up to see the sun rising in many different colors. India is poised to become a 5 trillion economy and a strong global brand. Government of India is working on multibillion projects in collaboration with private organizations and individuals. Claiming a specific status is the result of an exhaustive process whereby all components of a country – government, public and private corporations, people, various institutions, investors and others – align to achieve an overarching goal. You too can be a part of this "Amrit Kaal", provided you do not ignore our knocks.

हमारी दस्तक को अनदेखा करें

आपके मस्तिष्क द्वार पर हम दस्तक रहे हैं हमारी दस्तक को अनदेखा न करें। हमारी दस्तक आपको उगते सूरज को बहुत अलग रंगों में देखने के लिए जगाने के लिए है। भारत 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था और एक मजबूत वैश्विक ब्रांड बनने की ओर अग्रसर है। भारत सरकार निजी संगठनों और व्यक्तियों के सहयोग से बहु अरब परियोजनाओं पर काम कर रही है। किसी एक विशिष्ट स्थिति का दावा करना एक संपूर्ण प्रक्रिया का परिणाम है जिससे देश के सभी घटक - सरकार, सार्वजनिक और निजी निगम, लोग, विभिन्न संस्थाएं, निवेशक और अन्य - एक सर्वव्यापी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए संरेखित होते हैं। आप भी इस "अमृतकाल" का हिस्सा बन सकते हैं बशर्ते आप हमारी दस्तक को अनसुना न करें।

OUR CAUSES

WORK OPPORTUNITIES FOR MASSES

working

देश में लाखों करोड़ों लोगों के लिए काम के अवसर विकसित करने और उनके जीवन में खुशहाली लाने के राष्ट्रव्यापी अभियान में संलग्न कम्पेनियन ग्लोबल का मानना है कि हर इंसान मीडिया का कोई भी माध्यम अपना कर न केवल अपने लिए जीविका अर्जित कर सकता है बल्कि दूसरों को work opportunities से अवगत करा कर उनके जीवन में विकास और खुशहाली बिखेरने का काम कर सकता है। जीविका अर्जित करने के लिए जहां आपको यह जानना जरूरी है कि आप क्या करें वही दूसरों को जीविका अर्जित करने के बारे में बताने के लिए आपको यह जानना जरूरी होता है कि वह क्या करें दोनों ही स्थिति में आपको जानना जरूरी है और कोई भी जानकारी बिना मीडिया का कोई माध्यम अपनाएं आप तक नहीं पहुंचती है। 

यदि आप किसी भी बात को प्रभावी ढंग से लिख लिया व्यक्त कर सकते हैं तो आपके लिए जीविका अर्जित करना कोई मुश्किल काम नहीं है। यह बात न केवल आपको समझना होगा बल्कि दूसरों को भी समझाना होगा। आपको बस यह जानना होगा। कि आप क्या लिखें या क्या व्यक्त करें जिसको जानने के लिए दूसरे उत्सुक हैं। आप जैसे जैसे इस क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे आपको अनुभव होगा कि किस तरह मीडिया, मनोरंजन, पर्यटन, वित्त, शिक्षा  और प्रौद्योगिकी (MET-FET) क्षेत्र आपस में एक दूसरे के पूरक हैं। इसी बात को ध्यान में रखकर हम MET-FET क्षेत्र में फोकस कर रहे हैं ताकि इसे जनता के लिए काम के अवसर पैदा करने, मुस्कान फैलाने और भारत को एक वैश्विक ब्रांड के रूप में बढ़ावा देना के लिए प्रभावी समाधान के रूप में उपयोग में लाया जा सके।


HAPPINESS IN THE SOCIETY

happiness biz

आज गरीब से लेकर अमीर वर्ग की 80 फीसदी आबादी किसी ऐसी चीज की तलाश में है जो उन्हें खुश कर सके। क्या आप समाज में मुस्कान फैलाना चाहेंगे? अगर आप समाज में खुशियां फैलाना चाहते हैं तो बड़े-बड़े प्रोजेक्ट और तामझाम की जरूरत नहीं है. आप छोटे बजट से या फिर अपनी क्रिएटिविटी से भी समाज में खुशियां फैला सकते हैं। आपको बस यह तय करना है कि आप समाज के किस वर्ग के लिए काम करना चाहते हैं। आज 60% आबादी को विकास कैसे किया जाए इसकी पर्याप्त जानकारी नहीं है। काम न होने के कारण उनके जीवन में तनाव बढ़ रहा है और खुशियां छिनती जा रही हैं। आप अपने ज्ञान और अनुभव का प्रयोग कर उन्हें मार्गदर्शित कर सकते हैं और उनके जीवन में खुशियाँ लौट सकते हैं। आइये हम मिलकर देश के सतत विकास में अपनी भूमिका निभायें और भारत को एक ज्ञानवान और खुशहाल समाज बनाएं। 

Promote India as a Global Brand
made in india

'भारत को एक वैश्विक ब्रांड के रूप में बढ़ावा देना' हमारा महत्वाकांक्षी लक्ष्य है और हम अगले 5 वर्षों के भीतर 50 भारतीय कंपनियों को Fortune -500 सूची में शामिल होते देखना चाहते हैं। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, हम एक महत्वाकांक्षी 'Make it Global' पहल पर काम कर रहे हैं। हमारे देश में समृद्ध विरासत, संस्कृति, पर्यटन स्थल, खानपान, विविध जीवन शैली है जो इस दुनिया में किसी को भी आकर्षित कर सकती है लेकिन फिर भी हम वैश्विक छवि के लिए संघर्ष कर रहे हैं। 'Make it Global' पहल के कुछ अन्य लक्ष्य भी हैं जिनमें भारत को MICE अनुकूल देश के रूप में पेश करने के लिए Subjective या Objective Value के साथ कम से कम 200 Tourist  या MICE गंतव्यों को बढ़ावा देना शामिल है। हम MICE गतिविधियों के माध्यम से  'Make it Global' विषय क्षेत्रों के लिए एक मानसिकता विकसित कर रहे हैं। India को Global Brand बनाने में योगदान देने या अपनी भूमिका निभाने के लिए आगे आएं।